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UGC NET Yoga previous year question

UGC NET Yoga previous year question paper for practice (set-4)

नोट:- इस प्रश्नपत्र में (25) बहुसंकल्पीय प्रश्न है। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक है। सभी प्रश्न अनिवार्य

1. अनुसंधान-साक्ष्यों के अनुसार दुश्चिन्ता (एनजाइटी) के प्रबन्धन के लिए कि योगाभ्यासों की सलाह दी जाती हैं?
i. भ्रामरी प्राणायाम
ii. भुजंगासन
iii. शवासन
iv. पशि्चमोत्तानासन

कूट के अनुसार सही संयोजन है:
कूटः
1. iii और iv सही हैं।         2. iv और i सही हैं।
3. i, ii और iii सही हैं।       4. i, ii और iv सही हैं।

2. एक व्यक्ति में तामसिक व्यक्तित्व के क्या-क्या अभिलक्षण होते हैं?
i विरक्ति
ii. प्रवृत्ति
iii. लोभ
iv. अप्रकाश
सही उत्तर देने के लिए नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करें;
कूटः
1. i और ii सही हैं।      2. ii और iii सही हैं।
3. ii और iv सही हैं।     4. iii और iv सही हैं।

3. निम्नलिखित में से कौन से व्यक्तित्व के विकासात्मक सिद्धांतों के प्रकार हैं?
i. प्रारूप सिद्धांत
ii. अधिगम सिद्धांत
iii. मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत
iv. खण्ड विश्लेषण सिद्धांत
उत्तर देने के लिए नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करें; 

कूटः
1. i और ii सही हैं।    2. ii और iii सही हैं।
3. iii और iv सही हैं।   4. iv और i सही हैं।

4. हठप्रदीपिका के अनुसार मूलबन्ध की कौन सी विधि प्रयोग योग्य हैं?
i. उदर का संकुचन
ii. गुदा को एड़ी से दबाना
iii. योनि का संकुचन
iv. वक्ष का संकुचन

कूट के अनुसार सही संयोजन है:

कूटः
1. i तथा ii सही हैं।     2. ii तथा iii सही हैं।
3. iii तथा iv सही हैं।   4. iv तथा i सही हैं।

5. हठप्रदीपिका के अनुसार निम्नलिखित रोगों में वस्त्रधौति लाभकारी है:
i. वातज विकार
ii. कफज विकार
iii. चर्म विकार
iv. नेत्र रोग 

कूट के अनुसार सही संयोजन है:

कूटः
1. i तथा ii सही हैं।      2. ii तथा iii सही हैं।
3. iii तथा iv सही हैं।    4. i तथा iv सही हैं। 

6. ज्ञान योग के साधन हैं;
i. कीर्तन
ii. श्रवण
iii. मनन
iv. निदिध्यासन
कूट के अनुसार सही संयोजन है:
कूटः
1. i, ii और iii सही हैं।
2. ii, iii और iv सही हैं।
3. iii, iv और i सही हैं।
4. iv, i और ii सही हैं।

7. नीचे दिए गए दो कथनों में से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) की संज्ञा दी गई है। नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
अभिकथन: (A) आसन के अभ्यास का मूल उद्देश्य द्वन्द्धो पर काबू पाना है।
तर्कः (R) आसनों के अभ्यास केवल बीमारी की रोकथाम और स्वस्थ (फिट) रहने के लिए किए जाते हैं।
उपरोक्त दो कथनों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा सही हैं
1. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
2. (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं हैं।
3. (A) सही हैं, लेकिन (R) गलत हैं।
4. (A) गलत हैं, लेकिन (R) सही हैं।  

8. नीचे दिए गए दो कथनों में से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) की संज्ञा दी गई है। नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए: 

अभिकथन (A) : शरीर में कम यात्रा में विटामिनों की आवश्यकता होती है और ये संतुलित आहार के महत्व पूर्ण घटक होते हैं।
तर्क (R) : विटामिन ऊर्जा की आपूर्ति नहीं करते, लेकिन चयापचन क्रियाओं के नियमन में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और प्रोटीन्स, वसाओं और कार्बोहाइड्रेट्स की उपयोग प्रक्रियाओं में सहायता करते हैं।
उपरोक्त दो कथनों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा सही है?
1. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या हैं।
2. (A) और (२) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं हैं।
3. (A) सही हैं, लेकिन (R) गलत हैं।
4. (A) गलत है, लेकिन (R) सही है।

9. नीचे दिए गए दो कथनों में से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) की संज्ञा दी गई है। नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
अभिकथन (A) : योग का मूल उद्देश्य आत्मानुभूति और परम मोक्ष है।
तर्क (R) : योग के आठ अंगों का निरंतर अभ्यास हमारे शरीर और मन पर नियंत्रण में सहायता नहीं करता, जिससे कि परम मोक्ष का अंतिम लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। 

उपरोक्त दो कथनों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौनसा सही है?
1. (A) और (R) दोनों सही हैं, तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
2. (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
3. (A) सही हैं, लेकिन (R) गलत है।
4. (A) गलत है, लेकिन (R) सही हैं।

10. नीचे दिए गए दो कथनों में से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) की संज्ञा दी गई है। नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
अभिकथन (A) : जानु सन्धिगत्‌ आस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित रोगी के लिए मण्डूकासन निषिद्ध है।
तर्क (R) : घुटनों को अधिक मोड़ने वाले आसन जानु सन्धि के लिए कठिन तथा कष्टदायक हो सकते हैं। और जानु की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।
उपरोक्त दो कथनों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा सही हैं?

1. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या हैं।
2. (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) को सही व्याख्या नहीं है।
3. (A) सही है, लेकिन (R) गलत हैं।
4. (A) गलत है, लेकिन (R) सही है।

11. नीचे दिए गए दो कथनों में से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) की संज्ञा दी गई है। नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
अभिकथन (A) : मत्स्येन्द्रासन डायबिटीज के नियंत्रण के लिए सर्वश्रेष्ठ योगाभ्यास है।
तर्क (R) : मत्स्येन्द्रासन के अभ्यास से उदर संपीडित होता है तथा मेरुदण्ड 'ट्विस्ट' होता है जिससे अग्न्याशय की क्रियात्मकता बढ़ती है और मधुमेह को नियंत्रण करने में सहायता पहुँचाता है।

उपरोक्त दो कथनों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा सही है?
1. (A) और (R) दोनों सही है तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
2. (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
3. (A) सही हैं, लेकिन (R) गलत है।
4. (A) गलत है, लेकिन (R) सही है

12. नीचे दिए गए दो कथनों में से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) की संज्ञा दी गई है। नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
अभिकथन;: (A) : मानवीय मूल्य एक पहिए की धुरी के सदृश हैं और दूसरे प्रकारों के मूल्य इसके चारों ओर होते हैं।
तर्क (R) : मानवीय मूल्य सत्यशीलता, रचनात्मकता, त्याग, निश्छलता, आत्म-नियंत्रण, परोपकार और वैज्ञानिक दृष्टि हैं।
उपरोक्त दो कथनों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा सही है?
1. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
2. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
3. (A) सही है, लेकिन (R) गलत है।
4. (A) गलत है, लेकिन (R) सही है। 

13. नीचे दिए गए दो कथनों में से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) की सुंज्ञा दी गई है। नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
अभिकथन (A) : प्राणायाम के अभ्यास के द्वारा मन धारणा की क्षमता प्राप्त कर सकता है।
तर्क (R) : प्राणायाम श्वसन के स्वैच्छिक नियमन और नियंत्रण की एक तकनीक है, जो धारणा के अभ्यास के लिए मन को समर्थ बनाती है।
उपरोक्त दो कथमनों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा सही है?
1. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) का सही व्याख्या है।
2. (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नही हैं।
3. (A) सही है, लेकिन (R) गलत है।
4. (A) गलत है, लेकिन (R) सही है।

14. नीचे दिए गए दो कथनों में से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) की संज्ञा दी गई है। नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
अभिकथन (A) : ध्यान का अभ्यास तनाव (स्टेस) से राहत प्रदान करता है।
तर्क (R) : विभिन्‍न शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि ध्यान का अभ्यास स्टेस हार्मोन्स (कॉर्टिसोल) के स्त्राव को बढ़ाता है, मन को आराम पहुँचाता है और इस प्रकार तनाव से राहत प्रदान करता है।

उपरोक्त दो कथनों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा सही है?
1. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा
(R), (A) की सही व्याख्या है।
2. (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन
(R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
3. (A) सही है, लेकिन (R) गलत है।
4. (A) गलत है, लेकिन (R) सही है।

15. बौद्ध ध्यान तकनीक के अनुसार सावधानी की चार आधारशिलाएं हैं;
a. धम्मानुपास्सना
b. वेदनानुपास्सना
c. चित्तानुपास्सना
d. कायानुपास्सना

उपरोक्त को अवरोही क्रम में व्यवस्थित करें:
1. (a), (b), (c) और (d)
2. (b), (c), (d) और (a)
3. (c), (d), (a) और (b)
4. (d), (b), (c) और (a)

16. स्वात्माराम जी द्वारा बताए गए निम्नलिखित हठयोग अभ्यासों को उस क्रम में व्यवस्थित करें, जिसमें वे दृष्टिगोचर हुए थे। उत्तर देने के लिए नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करें:
i. कुम्भक
ii. मुद्रा
iii. आसन
iv. नादानुसंधान
कूट
1. i, ii, iv, iii        2. iii,
i, ii, iv
3. iv, i, ii, iii        4. ii, i, iv, iii

17. वैराग्य के निम्नलिखित चरणों को उचित क्रम में व्यवस्थित करें। उत्तर देने के लिए नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करें:
i. व्यतिरेक
ii. यतमान
iii. वशीकार
iv. एकेन्द्रिय
 कूटः
1. i, iii, ii, iv       2. i, ii, iii, iv
3. ii, i, iv, iii        4. i, ii, iv, iii

18. निम्नलिखित अंतख्रावी ग्रन्थियों को मानव शरीर में उनकी ऊपर से नीचे की ओर की उपस्थिति के अनुसार व्यवस्थित करें। उत्तर देने के लिए नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करें:
i. थाइरॉइड ग्रन्थि
ii. गोनड्स (जनन ग्रन्थियाँ)
iii. एड्रिनल ग्रंथि (अधिवृक्क ग्रन्थि)
iv. पिट्युटरी ग्रन्थि
कूटः  
1. i, ii, iii, iv    2. iv, iii, ii, i
3. ii, iii, i, iv    4. iv, i, iii, ii

19. निम्नलिखित आहार द्रव्यों में उपस्थित वियमिन-सी की प्रतिशत मात्रा के अनुसार उन्हें घटते क्रम में व्यवस्थित करें। सही उत्तर देने के लिए नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करें:
i. अमरूद
ii. संतरा
iii. टमाटर
iv. आँवला
कूटः
1. i, ii, iv, iii       2. i, ii, iii, iv
3. iv, i, ii, iii      4. ii, i, iv, iii

20. हठप्रदीपिका के अनुसार निम्नलिखित क्रियाओं को क्रम में व्यवस्थित करें:
i. धौति
ii. बस्ति
iii. नेति
iv. नौलि
v. त्राटक
vi. कपालभाति
कूटः
1. i, iii, iv, ii, vi, v      
2. iii, iv, ii, i, v, vi  
3. i, ii, iii, v, iv, vi
4. i, ii, iii, iv, v, vi

21.
सूची-1 को सूची-2 के साथ सुमेलित करें? नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर चुने:
 सूची-1                     सूची-2
   (दर्शन)                  (प्रवर्तक)
i. वैशेषिक                 (A) गौतम
ii. न्याय                  (B) कणाद
ii. मीमांसा                (C) कपिल
iv. सांख्य                 (D) जैमिनी
कूटः
   (i)  (ii) (iii) (iv)
1. (A) (B) (C) (D)
2. (B) (A) (D) (C)
3. (C) (D) (A) (B)
4. (D) (A) (B) (C) 

22. निम्नलिखित में से कौन सा युग्म सही ढंग से सुमेलित नहीं है?
1. हठ प्रदीपिका - स्वात्माराम सूरी
2. लाइट ऑन योग - बी.के.एस. अयंगार
3. भजगोविन्दम्‌ - वेदव्यास
4. राजमार्तण्ड - भोज

23. सूची- 1 को सूची- 2 के साथ सुमेलित करें और नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही विकल्प चुने:
   सूची-1                 सूची-2
i. जल महाभूत           (A) शब्द
ii. वायु महाभूत           (B) रूप
iii. आकाश महाभूत        (C) स्पर्श
iv. अग्नि महाभूत         (D) रस
कूटः
   (i) (ii) (iii) (iv)
1. (B) (C) (D) (A)
2. (A) (D) (C) (B)
3. (D) (C) (A) (B)
4. (C) (A) (B) (D)
   
24. सूची-1 को सूची-2 के साथ सुमेलित करें और नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही विकल्प चुने:
   सूची-1                 सूची-2
i. अग्नि                  (A) चक्षु
ii. वायु                   (B) वाक
iii. आदित्य               (C) मन
iv. चन्द्र                  (D) प्राण
कूटः
   (i) (ii) (iii) (iv)
1. (A) (C) (B) (D)
2. (B) (D) (A) (C)
3. (C) (A) (B) (D)
4. (D) (C) (A) (B)

25. सूची-1 को सूची-2 के साथ सुमेलित करें और नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही विकल्प चुनें; 

 सूची-1               सूची-2
 (चक्र)                (अग्नि)
i. स्वाधिष्ठान        (A) मनोजवा
ii. मणिपुर          (B) विश्वरुचि
iii. अनाहत          (C). कराली
iv .सहस्रार          (D). सुलोहिता

कूटः
   (i) (ii) (iii) (iv)
1. (A) (D) (B) (C)
2. (C) (B) (D) (A)
3. (C) (A) (D) (B)
4. (D) (B) (C) (A)    

Answer- 1- (3), 2- (4), 3- (2), 4- (2), 5- (2), 6- (2), 7- (3), 8- (1), 9- (3), 10- (1), 11- (1), 12- (1), 13- (1), 14- (3), 15- (4), 16- (2), 17- (3), 18- (4), 19- (3), 20- (3), 21- (2), 22- (3), 23- (3), 24- (2), 25- (3)

 To be continuous...... 

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7 Chakras in Human Body हमारे शरीर में प्राण ऊर्जा का सूक्ष्म प्रवाह प्रत्येक नाड़ी के एक निश्चित मार्ग द्वारा होता है। और एक विशिष्ट बिन्दु पर इसका संगम होता है। यह बिन्दु प्राण अथवा आत्मिक शक्ति का केन्द्र होते है। योग में इन्हें चक्र कहा जाता है। चक्र हमारे शरीर में ऊर्जा के परिपथ का निर्माण करते हैं। यह परिपथ मेरूदण्ड में होता है। चक्र उच्च तलों से ऊर्जा को ग्रहण करते है तथा उसका वितरण मन और शरीर को करते है। 'चक्र' शब्द का अर्थ-  'चक्र' का शाब्दिक अर्थ पहिया या वृत्त माना जाता है। किन्तु इस संस्कृत शब्द का यौगिक दृष्टि से अर्थ चक्रवात या भँवर से है। चक्र अतीन्द्रिय शक्ति केन्द्रों की ऐसी विशेष तरंगे हैं, जो वृत्ताकार रूप में गतिमान रहती हैं। इन तरंगों को अनुभव किया जा सकता है। हर चक्र की अपनी अलग तरंग होती है। अलग अलग चक्र की तरंगगति के अनुसार अलग अलग रंग को घूर्णनशील प्रकाश के रूप में इन्हें देखा जाता है। योगियों ने गहन ध्यान की स्थिति में चक्रों को विभिन्न दलों व रंगों वाले कमल पुष्प के रूप में देखा। इसीलिए योगशास्त्र में इन चक्रों को 'शरीर का कमल पुष्प” कहा ग...

हठयोग प्रदीपिका में वर्णित प्राणायाम

हठयोग प्रदीपिका में प्राणायाम को कुम्भक कहा है, स्वामी स्वात्माराम जी ने प्राणायामों का वर्णन करते हुए कहा है - सूर्यभेदनमुज्जायी सीत्कारी शीतल्री तथा।  भस्त्रिका भ्रामरी मूर्च्छा प्लाविनीत्यष्टकुंम्भका:।। (हठयोगप्रदीपिका- 2/44) अर्थात् - सूर्यभेदन, उज्जायी, सीत्कारी, शीतली, भस्त्रिका, भ्रामरी, मूर्छा और प्लाविनी में आठ प्रकार के कुम्भक (प्राणायाम) है। इनका वर्णन ऩिम्न प्रकार है 1. सूर्यभेदी प्राणायाम - हठयोग प्रदीपिका में सूर्यभेदन या सूर्यभेदी प्राणायाम का वर्णन इस प्रकार किया गया है - आसने सुखदे योगी बदध्वा चैवासनं ततः।  दक्षनाड्या समाकृष्य बहिस्थं पवन शनै:।।  आकेशादानखाग्राच्च निरोधावधि क्रुंभयेत। ततः शनैः सव्य नाड्या रेचयेत् पवन शनै:।। (ह.प्र. 2/48/49) अर्थात- पवित्र और समतल स्थान में उपयुक्त आसन बिछाकर उसके ऊपर पद्मासन, स्वस्तिकासन आदि किसी आसन में सुखपूर्वक मेरुदण्ड, गर्दन और सिर को सीधा रखते हुए बैठेै। फिर दाहिने नासारन्ध्र अर्थात पिंगला नाडी से शनैः शनैः पूरक करें। आभ्यन्तर कुम्भक करें। कुम्भक के समय मूलबन्ध व जालन्धरबन्ध लगा कर रखें।  यथा शक्ति कुम्भक के प...

ज्ञानयोग - ज्ञानयोग के साधन - बहिरंग साधन , अन्तरंग साधन

  ज्ञान व विज्ञान की धारायें वेदों में व्याप्त है । वेद का अर्थ ज्ञान के रूप मे लेते है ‘ज्ञान’ अर्थात जिससे व्यष्टि व समष्टि के वास्तविक स्वरूप का बोध होता है। ज्ञान, विद् धातु से व्युत्पन्न शब्द है जिसका अर्थ किसी भी विषय, पदार्थ आदि को जानना या अनुभव करना होता है। ज्ञान की विशेषता व महत्त्व के विषय में बतलाते हुए कहा गया है "ज्ञानाग्नि सर्वकर्माणि भस्मसात्कुरुते तथा" अर्थात जिस प्रकार प्रज्वलित अग्नि ईंधन को जलाकर भस्म कर देती है उसी प्रकार ज्ञान रुपी अग्नि कर्म रूपी ईंधन को भस्म कर देती है। ज्ञानयोग साधना पद्धति, ज्ञान पर आधारित होती है इसीलिए इसको ज्ञानयोग की संज्ञा दी गयी है। ज्ञानयोग पद्धति मे योग का बौद्धिक और दार्शनिक पक्ष समाहित होता है। ज्ञानयोग 'ब्रहासत्यं जगतमिथ्या' के सिद्धान्त के आधार पर संसार में रह कर भी अपने ब्रह्मभाव को जानने का प्रयास करने की विधि है। जब साधक स्वयं को ईश्वर (ब्रहा) के रूप ने जान लेता है 'अहं ब्रह्मास्मि’ का बोध होते ही वह बंधनमुक्त हो जाता है। उपनिषद मुख्यतया इसी ज्ञान का स्रोत हैं। ज्ञानयोग साधना में अभीष्ट लक्ष्य को प्राप्त ...

हठयोग का अर्थ , परिभाषा, उद्देश्य

  हठयोग का अर्थ भारतीय चिन्तन में योग मोक्ष प्राप्ति का एक महत्वपूर्ण साधन रहा है, योग की विविध परम्पराओं (ज्ञानयोग, कर्मयोग, भक्तियोग, हठयोग) इत्यादि का अन्तिम लक्ष्य भी मोक्ष (समाधि) की प्राप्ति ही है। हठयोग के साधनों के माध्यम से वर्तमान में व्यक्ति स्वास्थ्य लाभ तो करता ही है पर इसके आध्यात्मिक लाभ भी निश्चित रूप से व्यक्ति को मिलते है।  हठयोग- नाम से यह प्रतीत होता है कि यह क्रिया हठ- पूर्वक की जाने वाली है। परन्तु ऐसा नही है अगर हठयोग की क्रिया एक उचित मार्गदर्शन में की जाये तो साधक सहजतापूर्वक इसे कर सकता है। इसके विपरित अगर व्यक्ति बिना मार्गदर्शन के करता है तो इस साधना के विपरित परिणाम भी दिखते है। वास्तव में यह सच है कि हठयोग की क्रियाये कठिन कही जा सकती है जिसके लिए निरन्तरता और दृठता आवश्यक है प्रारम्भ में साधक हठयोग की क्रिया के अभ्यास को देखकर जल्दी करने को तैयार नहीं होता इसलिए एक सहनशील, परिश्रमी और तपस्वी व्यक्ति ही इस साधना को कर सकता है।  संस्कृत शब्दार्थ कौस्तुभ में हठयोग शब्द को दो अक्षरों में विभाजित किया है।  1. ह -अर्थात हकार  2. ठ -अर्थ...