Skip to main content

योग की व्युत्पत्ति और परिभाषा

Etymology and Definition of yoga

योग की व्युत्पत्ति और परिभाषा: समय और अर्थ के माध्यम से एक यात्रा

योग, एक गहन अभ्यास जो सदियों, संस्कृतियों और भौगोलिक क्षेत्रों से आगे निकल गया है, शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण चाहने वालों के दिलों में एक अद्वितीय स्थान रखता है। भारत में अपनी प्राचीन जड़ों से लेकर दुनिया भर में अपनी आधुनिक लोकप्रियता तक, योग केवल शारीरिक आसनों के एक सेट से कहीं अधिक विकसित हुआ है। "योग" शब्द अपने आप में अर्थों से भरा हुआ है, जो प्राचीन भाषाओं और दर्शन से लिया गया है जो इसकी समग्र प्रकृति को दर्शाते हैं।


योग की व्युत्पत्ति

"योग" शब्द संस्कृत मूल "युज" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "जोड़ना", "जुड़ना" या "एकजुट होना।" योग के सार को समझने के लिए मिलन की यह अवधारणा मौलिक है, क्योंकि यह मन, शरीर और आत्मा को एक साथ लाने के साथ-साथ व्यक्तिगत आत्म और सार्वभौमिक चेतना के बीच मिलन का प्रतीक है।

दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक संस्कृत, वेदों, उपनिषदों और भगवद गीता सहित कई प्राचीन भारतीय शास्त्रों की मूल भाषा है। इन ग्रंथों में, योग को न केवल एक शारीरिक अनुशासन के रूप में बल्कि एक आध्यात्मिक और दार्शनिक मार्ग के रूप में भी वर्णित किया गया है। योग में योग या एकजुट होने का विचार गहरा प्रतीकात्मक है, जो सीमित और अनंत, भौतिक और आध्यात्मिक, आंतरिक आत्म और ब्रह्मांड के बीच संबंध का प्रतिनिधित्व करता है। योग के शुरुआती संदर्भों में से एक ऋग्वेद में पाया जा सकता है, जो लगभग 2500-1500 ईसा पूर्व का एक प्राचीन भारतीय ग्रंथ है। वैदिक ग्रंथों में, "योग" शब्द अनुशासन, ध्यान और उच्च चेतना की स्थिति प्राप्त करने के उद्देश्य से अनुष्ठानों से जुड़ा हुआ है। समय के साथ, योग एक अधिक संरचित अभ्यास बन गया, विशेष रूप से उपनिषदों (लगभग 1500-500 ईसा पूर्व) में, जहाँ आत्म-साक्षात्कार और व्यक्ति के ईश्वर के साथ मिलन की अवधारणा पर जोर दिया गया है। महाकाव्य महाभारत में, विशेष रूप से भगवद गीता में, योग को आध्यात्मिक ज्ञान और आत्म-ज्ञान प्राप्त करने के साधन के रूप में विस्तृत रूप से बताया गया है। भगवान कृष्ण ने योद्धा राजकुमार अर्जुन को आंतरिक संघर्ष और भ्रम को दूर करने के तरीके के रूप में योग का अभ्यास करने की सलाह दी। गीता में, योग को विभिन्न मार्गों में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें कर्म योग (कार्रवाई का योग), भक्ति योग (भक्ति का योग) और ज्ञान योग (ज्ञान का योग) शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग तरीकों से ईश्वर के साथ मिलन की ओर ले जाता है।

योग की परिभाषा

भारतीय चिन्तन पद्धति व दर्शन में योग विद्या का स्थान सर्वोपरि एवं अति' महत्वपूर्ण तथा विशिष्ट रहा है। भारतीय ग्रन्थो मे अनेक स्थानो पर योग विद्या से सम्बन्धित ज्ञान भरा पडा है। वेदों उपनिषदों, पुराणों, गीता आदि प्राचीन व प्रामाणिक ग्रन्थो मे योग शब्द वर्णित है। योग की विविध परिभाषाऐँ इस प्रकार है। 

वेदों के अनुसार योग की परिभाषा-

वेदो का वास्तविक उद्देश्य ज्ञान प्राप्त करना तथा आध्यात्मिक उन्नति करना है। योग को स्पष्ट करते हुए ऋग्वेद में कहा है।

यस्मादृते न सिध्यति यज्ञो विपश्चितश्चन्।

स धीनां योगमिनवति योगमिन्वतिः।। (ऋत्ववेद 1/18/7)  

अर्थात विद्वानो का कोई भी कर्म बिना योग के पूर्ण अर्थात सिध्द नहीं होता ।

सद्वा नो योग आ भुवत् स राये स पुरंध्याम् गमद् वाजेगिरा स न: । । ऋ०1/5/3 साम० 3०/2/10, अथर्ववेद 20/29/9  

अर्थात वह अद्वितीय सर्वशक्तिमान अखण्ड आनन्द परिपूर्ण सत्य सनातन परमतत्व हमारी समाधि की स्थिति मे दर्शन देने के निमित्त अभिमुख हो।

योगे योगे तवस्तरं वाजे वाजे हवामहे। सखाय इन्द्र भूतये। । शुक्ल यजु० 11/14   

अर्थात हम सखा (साधक) प्रत्येक योग अर्थात समाधि की प्राप्ति के लिए तथा हर परेशानी मे परम ऐश्वर्यवान इन्द्र का आह्वान करते है।  

वेदों मे हठयोग के अंगो का वर्णन भी मिलता है।  

अष्टचक्र नवद्वारा देवानां पूरयोधया तस्यां हिरण्यमय: कोश: स्वर्गो ज्योतिषावृतः  अर्थवेद 10/1 / 31  

अर्थात आठ चक्रो, नव द्वारों से युक्त हमारा यह शरीर वास्तव मे देवनगरी है। इसमे हिरण्यमय कोश है जो ज्योति व असीम आन्नद से युक्त है। वास्तव मे यह असीम आन्नन्द की प्राप्ति योग से ही सम्भव है। संक्षेप मे कहें तो योग का वर्णन वेदों मे बिखरा पडा हुआ है आत्मकल्याण ही इसका प्रतिपाद्य विषय है ।

उपनिषदों में योग

उपनिषद जिन्हें वेदांत भी कहा जाता है इनकी संख्या 1०8 बताई गई है। अनेकानेक उपनिदों के अनुसार योग की परिभाषा इस प्रकार है।

योगशिखोपनिषद के अनुसार-

यो पान प्राणयोरऐक्यं स्थरजो रेतसोस्तथा।

सूर्य चन्द्रमसोर्योगाद् जीवात्म परत्मात्मनो।।

 एवं तु द्वन्द्व जातस्य संयोगों योग उच्चते।।


अर्थात, प्राण और अपान की एकता सतरज रुपी कुण्डलिनी की शक्ति और स्वरेत रुपी आत्मतत्व का मिलन, सूर्य स्वर व चन्द्रस्वर का मिलन एवं जीवात्मा व परमात्मा का मिलन योग है।

योग शिखोपनिषद में कहा गया है-

मंत्रो लयो हठो राजयोगान्ता भूमिका: क्रमात्!  

एक एव चतुधाडय महायोगाउभिधीयते।


अर्थात, मंत्रयोग, लययोग, हठयोग और राजयोग ये चारो जो यथाक्रम चार भूमिकाएं हैँ। चारों मिलकर यह एक ही चतुर्विध योग है। जिसे महायोग कहते है।

श्वेताश्वतर उपनिषद के अनुसार योग की परिभाषा-

न तस्य रोगो न जरा न मृत्यु प्राप्तस्य योगाग्निमयं शरीरम्। । (2 / 2 2 )

अर्थात, योग की अग्नि से बना हुआ शरीर जिसे प्राप्त होता है उसे कोई रोग नहीं होता है न उसे बुढापा आता है और मृत्यु भी नहीं होती है।

अमृतनादोपनिषद के अनुसार योग की परिभाषा-

प्रत्याहारस्तथा ध्यानं प्राणायामौन्थ धारणा।  

तर्करचैव समाधिश्व षडंगोयोग उच्यते। ।
  

अर्थात, प्रत्याहार, ध्यान, प्राणायाम, धारणा, तर्क और समाधि यह षडंण योग कहलाता है। अन्य एक उपनिषद में आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और ससाधि योग के छ: अंग बताये गए हैं।  

श्वेताश्वतर उपनिषद योग के फलों को स्पष्ट कर कहता है।

लधूत्वसारोरयं मलोलुपत्वं वर्ण प्रसादं स्वर सौष्ठवं च।

गन्धा: शुभो मूत्रपुरीषमल्यं योग प्रवृत्रिं प्रथमा वदन्ति। । (2/13)  

अर्थात, योग सिद्ध हो जाने पर शरीर हल्का हो जाता है। शरीर निरोगी हो जाता है, विषयों के प्रति राग नहीं रहता। नेत्रों को आकर्षित काने वाली शरीर को कांति प्राप्ति हो जाती है। अर्थात योगी का शरीर आकर्षक हो जाता हैँ। उसका स्वर मधुर हो जाता है, शरीर से दिव्य गंध आती है। शरीर मे मलमूत्र की कमी हो जाती हैं।  
कठोपनिषद के अनुसार योग की परिभाषा-

मैत्रायण्युपनिषद् में कहा गया है

एकत्वं प्राणमनसोरिन्द्रियाणां तथैव च।

सर्वभाव परित्यागो योग इत्यभिधीयते । । 6/ 25  


अर्थात प्राण, मन व इन्दियों का एक हो जाना, एकाग्रावस्था को प्राप्त कर लेना, बाह्य विषयों से विमुख होकर इन्द्रियों का मन में और मन का आत्मा मे लग जाना, प्राण का निश्चल हो जाना योग है।

योगशिखोपनिषद के अनुसार योग की परिभाषा-

योऴपानप्राणयोरैक्यं स्थरजोरेतसोस्तथा।  

सूर्याचन्द्रमसोर्योगोद् जीवात्मपरमात्मनोः।  

एवं तु द्वन्द्व जातस्य संयोगो योग उच्यते। । 1/68-69  


अर्थात् अपान और प्राण की एकता कर लेना, स्वरज रूपी महाशक्ति कुण्डलिनी को स्वरेत रूपी आत्मतत्व के साथ संयुक्त करना, सूर्यं अर्थात् पिंगला और चन्द्र अर्थात् इंडा स्वर का संयोग करना तथा परमात्मा से जीवात्मा का मिलन योग है।

पुराणों के अनुसार योग की परिभाषा-

पुराणों की संरव्या 18 बताई गयी है; अनेकोनक पुराणों में योग के संकेत मिलते है।

अग्निपुराण के अनुसार-


ब्रहमप्रकाशकं ज्ञानं योगस्थ त्रैचिन्तता।

चित्तवृतिनिरोधश्च: जीवब्रहात्मनोः पर: । । अग्निपुराण 183।1- 2


अर्थात ब्रहम में चित्त  की एकाग्रता ही योग है।  

नारद पुराण के अनुसार -

नारद पुराण मे अष्टांग योग का वर्णन मिलता है। योग सूत्र में यम के 5 भेद है पर नारद पुराण मे क्रमश: (अहिंसा,सत्य,अस्तेय,ब्रहमचर्यं,अपरिग्रह, अक्रोधा अनुसूया) 7 भेद यमो के बताये है।

मत्स्य पुराण के अनुसार:  

मत्स्य पुराण का कर्मयोग मुख्य प्रतिपाद्य विषय है कहा गया है कि कर्मयोग से ही परमपद (समाधि) की सिद्धि होती है।


ब्रहम पुराण के अनुसार-

ब्रहम पुराण मे बताया गया है कि शीत व उष्णता मे कभी भी योग का अभ्यास नहीं करना चाहिए। जलाशय के समीप जीर्ण घर में, चौराहो पर, सरीसृपो के निकट तथा श्मशान में योग की साधना नहीं करनी चाहिए।

स्कन्ध पुराण के अनुसार- 
 

स्कन्ध पुराण मे क्रिया योग का विस्तृत वर्णत किया है। वासुदेव भगवान (विष्णु) का पूजन क्रिया योग बताया गया है।

लिंग पुराण के अनुसार

योगो निरोधों वृत्तेषु चित्सस्य द्विजसताय: ।

अर्थात् चित्त की वृत्तियों के निरोध को ही योग कहा जाता है।

श्रीमद भगवत गीता के अनुसार योग की परिभाषा-

गीता में योगेश्वर भगवान श्री कृष्ण अर्जुन को बताते है-

योगस्थ: कुरु कर्माणि संगत्यक्त्वा धनंजयः।

सिद्धयसिध्दयो समो भूत्वा समत्वं योग उच्यते। । 2/48


अर्थात है धंनजय तू आसक्ति को त्यागकर समत्व भाव से कर्म कर। सिद्धी और असिद्धी में समता बुद्धि से कार्य करना ही योग है। सुख दुख, जय पराजय, हानि लाभ, शीतोष्ण आदि द्वन्दों मे एकरस रहना योग है।

बुद्धीयुक्तो जहातीह उभे सुकृत दुष्कृते।  

तस्माध्योगाय युजस्व योग: कर्मसुकौशलम् ।। 2/50


अर्थात कर्मो मे कुशलता ही योग है। कर्म इस कुशलता से किया जाए कि कर्म बन्धन न कर सके। अर्थात अनासक्त भाव (निष्काम भाव) से  कर्म करना ही योग है। क्योकि अनासक्त भाव से किया गया कर्म संस्कार उत्पन्न न करने के कारण भावी जन्मादि का कारण नहीं बनता। कर्मों मे कुशलता का अर्थ फल की इच्छा न' रखते हुए कर्म को करना ही कर्मयोग है।

योगसूत्र के अनुसार योग की परिभाषा-

योगसूत्र जो महर्षि पतंजलि ने प्रतिपादित किया है इसमें चार पाद है। समाधिपाद, साधनापाद, विभूतिपाद तथा कैवल्यपाद

'योगश्चित्तवृतिनिरोधः’ यो.सू. 1/2

अर्थात् चित्त की वृत्तियों का निरोध करना ही योग है। चित्त का तात्पर्य, अन्तःकरण से है। बाह्यकरण ज्ञानेन्द्रियां जब विषयों का ग्रहण करती हैं, मन उस ज्ञान को आत्मा तक पहुँचाता है। आत्मा साक्षी भाव से देखता है। बुद्धि व अहंकार विषय का निश्चय करके उसमें कर्तव्य भाव लाते हैं। इस सम्पूर्ण क्रिया से चित्त में जो प्रतिबिम्ब बनता है, वहीँ वृति कहलाता है। यह चित्त का परिणाम है। चित्त दर्पण के समान है। अत: विषय उसमें आकर प्रतिबिम्बित होता है अर्थात् चित्त विषयाकार हो जाता है। इस चित्त को विषयाकार होने से रोकना ही योग हैं। योग के अर्थ को और अघिक स्पष्ट करते हुए महर्षि पतंजलि ने आगे कहा है-

 'तदा द्रष्टुःस्वरुपेऴवस्थानम्। - 1/3

अर्थात् योग की स्थिति में साधक (पुरुष) की चित्तवृत्ति निरुद्धकाल में कैवल्य अवस्था की भाँति चेतनमात्र (शुध्द परमात्म) स्वरूप मे स्थित होती है। इसीलिए यहाँ महर्षि पतंजलि ने योग को दो प्रकार से बताया है

1. समप्रज्ञात योग

2. असमप्रज्ञात योग

समप्रज्ञात योग में तमोगुण गौण रुप में नाम मात्र रहता है। तथा पुरुष के चित्त में विवेक-ख्याति का अभ्यास रहता है। असमप्रज्ञात योग मे सत्व चित्त में बाहर से तीनो गुणों का परिणाम होना बन्द हो जाता है तथा पुरुष शुध्द कैवल्य परमात्मस्वरुप में अवस्थित हो जाता है।

योग वाशिष्ठ के अनुसार योग की परिभाषा-

योग वाशिष्ठ नामक ग्रन्थ की रचना महर्षि वाशिष्ठ ने की है तथा इस ग्रन्थ से महर्षि वाशिष्ठ ने श्रीरामचन्द्र जी को योग की आध्यात्मिक विधाओं को सरलता से समझाया है। योगवाशिष्ठ को महारामायण भी कहा जाता है। योग वाशिष्ठ कहता है कि संसार सागर से पार होने की युक्ति का नाम योग है।

बौद्ध दर्शन के अनुसार योग की परिभाषा-

बौद्ध दर्शन को नास्तिक दर्शन माना जाता है परन्तु बौद्ध दर्शन में निर्वाण प्राप्ति की चर्चा की गयी है और इस निर्वाण प्राप्ति के लिए कुछ उपाय बौद्ध आचार्यो ने बताये हैं। निर्वाण. समाधि का ही पर्यायवाची शब्द है। योग मे जिसे हम समाधि कहते है महर्षि पंतजलि से उसे कैवल्य कहा, जैन मुनियो ने मुक्ति कहा, सनातन धर्म मे मोक्ष। नाम अनेक है पर अर्थ एक ही स्पष्ट होता है कि इस निर्वाण (समाधि) की प्राप्ति करना ही योग है। बौद्ध दर्शन में निर्वाण प्राप्ति के 8 मार्ग बताये गये है।

1. सम्यक दृष्टि- हमारी चार आर्य सत्यो, दुखों, दुख का कारण, दुःख नाश व दुःख नाश के लिए सम्यक दृष्टि रहे।

2. सम्यक संकल्प-अनात्म पदार्थों को त्यागने के लिए संकल्प लें।

3. सम्यक वाक - अच्छा बोले, अनुचित वचनो का त्याग करें।

4. सम्यक कर्म- सम्यक कर्म का अर्थ है अच्छे कर्म करे जिसमे पूरा कर्मयोग आता है।

5. सम्यक आजीव - न्यायपूर्वक धर्मानुसार अपनी आजीविका चलाये।

6. सम्यक व्यायाम- अर्थात बुराइयो को नष्ट कर अच्छे कर्मो के लिए प्रयत्नशील रहना सम्यक व्यायाम है।

7. सम्यक स्मृति- काम, क्रोध, मोह, लोभ से सम्बन्धित अनात्म वस्तुओं का स्मरण न करे । .

8. सम्यक समाधि- समाधि अर्थात मन को वश मे कर चित्त को आत्मकल्याण के लिए एकाग्र करें।

इस प्रकार हम देखते है कि बौद्ध दर्शन की समानता योग के महत्वपूर्ण ग्रन्थ योग दर्शन से मिलती है। योग दर्शन का प्रतिपाद्ध विषय कैवल्य (समाधि) की प्राप्ति है जिसे बौद्ध आचार्य निर्वाण कहते है।

जैन दर्शन के अनुसार योग की परिभाषा-

योग की परिभाषा बताते हुए जैन आचार्य यज्ञोविजय अपने महत्वपूर्ण ग्रन्थ द्वात्रिशिका में कहते है-

“मौक्षेण योजनादेव योगो इत्र निरूध्यते"  (10- 1)

अर्थात योग के जिन जिन साधनो से आत्म तत्व की शुद्धि होती है, वहीँ साधन योग है। योग साधना के लिए जैन मत में महाव्रतो की बात कही गयी है जो क्रमश: अहिंसा, सत्य, अस्तेय, ब्रह्मचर्य तथा अपरिग्रह है। इनमे भी अहिंसा को बल दिया गया है। ये पांचो महाव्रत योग के महत्वपूर्ण भाग अष्टांग योग के यम है। इनके अतिरिक्त जैन आचार्यों ने 10 धर्मो का पालन बताया है।  1. क्षमा 2. मृदुला 3. सरलता 4. शौच 5. सत्य 6. सयंम 7. त्याग 8. उदासिन्य 9. ब्रह्मचर्य 10. अहिंसा।    

उपरोक्स तथ्यों से स्पष्ट है कि योग का वर्णन कही न कही जैन दर्शन में मिलता है।

योग की अन्य परिभाषा-

1. महर्षि व्यास के अनुसार- योग: समाधि:।  महर्षि व्यास ने योग को समाधि बतलाया है।

2. श्रीगुरूग्रंथ साहिब के अनुसार- निष्काम कर्म करने मे सच्चे धर्म का पालन, यही वास्तविक योग है। परमात्मा की शाश्वत और अखण्ड ज्योति के साथ अपनी ज्योति को मिला देना ही वास्तविक योग है।

3. महर्षि याज्ञवल्क्य के अनुसार- जीवात्मा व परमात्मा के संयोग की अवस्था का नाम योग है।

4. श्री रामशर्मा आचार्य के अनुसार- जीवन जीने की कला ही योग है ।

5. शंकराचार्य जी के अनुसार-  ब्रह्मा को सत्य मानते हुए और इस संसार

के प्रति मिथ्या दृष्टि रखना ही योग है कहा गया है-

"ब्रहमसत्यं जगत्मिथ्या"

योग की व्युत्पत्ति और परिभाषा Download pdf file

Comments

Popular posts from this blog

आसन का अर्थ एवं परिभाषायें, आसनो के उद्देश्य

आसन का अर्थ आसन शब्द के अनेक अर्थ है जैसे  बैठने का ढंग, शरीर के अंगों की एक विशेष स्थिति, ठहर जाना, शत्रु के विरुद्ध किसी स्थान पर डटे रहना, हाथी के शरीर का अगला भाग, घोड़े का कन्धा, आसन अर्थात जिसके ऊपर बैठा जाता है। संस्कृत व्याकरंण के अनुसार आसन शब्द अस धातु से बना है जिसके दो अर्थ होते है। 1. बैठने का स्थान : जैसे दरी, मृग छाल, कालीन, चादर  2. शारीरिक स्थिति : अर्थात शरीर के अंगों की स्थिति  आसन की परिभाषा हम जिस स्थिति में रहते है वह आसन उसी नाम से जाना जाता है। जैसे मुर्गे की स्थिति को कुक्कुटासन, मयूर की स्थिति को मयूरासन। आसनों को विभिन्न ग्रन्थों में अलग अलग तरीके से परिभाषित किया है। महर्षि पतंजलि के अनुसार आसन की परिभाषा-   महर्षि पतंजलि ने योगसूत्र के साधन पाद में आसन को परिभाषित करते हुए कहा है। 'स्थिरसुखमासनम्' योगसूत्र 2/46  अर्थात स्थिरता पूर्वक रहकर जिसमें सुख की अनुभूति हो वह आसन है। उक्त परिभाषा का अगर विवेचन करे तो हम कह सकते है शरीर को बिना हिलाए, डुलाए अथवा चित्त में किसी प्रकार का उद्वेग हुए बिना चिरकाल तक निश्चल होकर एक ही स्थिति में सुखपूर्वक बैठने को

Yoga MCQ Questions Answers in Hindi

 Yoga multiple choice questions in Hindi for UGC NET JRF Yoga, QCI Yoga, YCB Exam नोट :- इस प्रश्नपत्र में (25) बहुसंकल्पीय प्रश्न है। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक है। सभी प्रश्न अनिवार्य ।   1. किस उपनिषद्‌ में ओंकार के चार चरणों का उल्लेख किया गया है? (1) प्रश्नोपनिषद्‌         (2) मुण्डकोपनिषद्‌ (3) माण्डूक्योपनिषद्‌  (4) कठोपनिषद्‌ 2 योग वासिष्ठ में निम्नलिखित में से किस पर बल दिया गया है? (1) ज्ञान योग  (2) मंत्र योग  (3) राजयोग  (4) भक्ति योग 3. पुरुष और प्रकृति निम्नलिखित में से किस दर्शन की दो मुख्य अवधारणाएं हैं ? (1) वेदांत           (2) सांख्य (3) पूर्व मीमांसा (4) वैशेषिक 4. निम्नांकित में से कौन-सी नाड़ी दस मुख्य नाडियों में शामिल नहीं है? (1) अलम्बुषा  (2) कुहू  (3) कूर्म  (4) शंखिनी 5. योगवासिष्ठानुसार निम्नलिखित में से क्या ज्ञानभूमिका के अन्तर्गत नहीं आता है? (1) शुभेच्छा (2) विचारणा (3) सद्भावना (4) तनुमानसा 6. प्रश्नोपनिषद्‌ के अनुसार, मनुष्य को विभिन्न लोकों में ले जाने का कार्य कौन करता है? (1) प्राण वायु (2) उदान वायु (3) व्यान वायु (4) समान वायु

सिद्ध-सिद्धांत-पद्धति सामान्य परिचय

प्रथम उपदेश- पिण्ड उत्पति विचार सिद्ध-सिद्धांत-पद्धति अध्याय - 2 (पिण्ड विचार) सिद्ध-सिद्धांत-पद्धति के अनुसार नौ चक्रो के नाम 1. ब्रहमचक्र - मूलाधार मे स्थित है, कामनाओं की पूर्ति होती हैं। 2. स्वाधिष्ठान चक्र - इससे हम चीजो को आकर्षित कर सकते है। 3. नाभी चक्र - सिद्धि की प्राप्ति होती है। 4. अनाहत चक्र - हृदय में स्थित होता है। 5. कण्ठचक्र - विशुद्धि-संकल्प पूर्ति, आवाज मधुर होती है। 6. तालुचक्र -  घटिका में, जिह्वा के मूल भाग में,  लय सिद्धि प्राप्त होती है। 7. भ्रुचक्र -     आज्ञा चक्र - वाणी की सिद्धि प्राप्त होती है। 8. निर्वाणचक्र - ब्रहमरन्ध्र, सहस्त्रार चक्र, मोक्ष प्राप्ति 9. आकाश चक्र - सहस्त्रारचक्र के ऊपर,  भय- द्वेष की समाप्ति होती है। सिद्ध-सिद्धांत-पद्धति के अनुसार सोहल आधार (1) पादांगुष्ठ (2) मूलाधार (3) गुदाद्वार (4) मेद् आधार (5) उड्डियान आधार (6) नाभी आधार (7) हृदयाधार (8) कण्ठाधार (9) घटिकाधार (10) तालु आधार (11) जिह्वा आधार सिद्ध-सिद्धांत-पद्धति के अनुसार तीन लक्ष्य (Aim) 1. अन्तर लक्ष्य (Internal) - मेद्‌ - लिंग से उपर  एवं नाभी से नीचे के हिस्से पर अन्दर ध्य

चित्त | चित्तभूमि | चित्तवृत्ति

 चित्त  चित्त शब्द की व्युत्पत्ति 'चिति संज्ञाने' धातु से हुई है। ज्ञान की अनुभूति के साधन को चित्त कहा जाता है। जीवात्मा को सुख दुःख के भोग हेतु यह शरीर प्राप्त हुआ है। मनुष्य द्वारा जो भी अच्छा या बुरा कर्म किया जाता है, या सुख दुःख का भोग किया जाता है, वह इस शरीर के माध्यम से ही सम्भव है। कहा भी गया  है 'शरीरमाद्यं खलु धर्मसाधनम्' अर्थात प्रत्येक कार्य को करने का साधन यह शरीर ही है। इस शरीर में कर्म करने के लिये दो प्रकार के साधन हैं, जिन्हें बाह्यकरण व अन्तःकरण के नाम से जाना जाता है। बाह्यकरण के अन्तर्गत हमारी 5 ज्ञानेन्द्रियां एवं 5 कर्मेन्द्रियां आती हैं। जिनका व्यापार बाहर की ओर अर्थात संसार की ओर होता है। बाह्य विषयों के साथ इन्द्रियों के सम्पर्क से अन्तर स्थित आत्मा को जिन साधनों से ज्ञान - अज्ञान या सुख - दुःख की अनुभूति होती है, उन साधनों को अन्तःकरण के नाम से जाना जाता है। यही अन्तःकरण चित्त के अर्थ में लिया जाता है। योग दर्शन में मन, बुद्धि, अहंकार इन तीनों के सम्मिलित रूप को चित्त के नाम से प्रदर्शित किया गया है। परन्तु वेदान्त दर्शन अन्तःकरण चतुष्टय की

चित्त विक्षेप | योगान्तराय

चित्त विक्षेपों को ही योगान्तराय ' कहते है जो चित्त को विक्षिप्त करके उसकी एकाग्रता को नष्ट कर देते हैं उन्हें योगान्तराय अथवा योग के विध्न कहा जाता।  'योगस्य अन्तः मध्ये आयान्ति ते अन्तरायाः'।  ये योग के मध्य में आते हैं इसलिये इन्हें योगान्तराय कहा जाता है। विघ्नों से व्यथित होकर योग साधक साधना को बीच में ही छोड़कर चल देते हैं। विध्न आयें ही नहीं अथवा यदि आ जायें तो उनको सहने की शक्ति चित्त में आ जाये, ऐसी दया ईश्वर ही कर सकता है। यह तो सम्भव नहीं कि विध्न न आयें। “श्रेयांसि बहुविध्नानि' शुभकार्यों में विध्न आया ही करते हैं। उनसे टकराने का साहस योगसाधक में होना चाहिए। ईश्वर की अनुकम्पा से यह सम्भव होता है।  व्याधिस्त्यानसंशयप्रमादालस्याविरतिभ्रान्तिदर्शनालब्धभूमिकत्वानवस्थितत्वानि चित्तविक्षेपास्तेऽन्तरायाः (योगसूत्र - 1/30) योगसूत्र के अनुसार चित्त विक्षेपों  या अन्तरायों की संख्या नौ हैं- व्याधि, स्त्यान, संशय, प्रमाद, आलस्य, अविरति, भ्रान्तिदर्शन, अलब्धभूमिकत्व और अनवस्थितत्व। उक्त नौ अन्तराय ही चित्त को विक्षिप्त करते हैं। अतः ये योगविरोधी हैं इन्हें योग के मल भी

योग आसनों का वर्गीकरण एवं योग आसनों के सिद्धान्त

योग आसनों का वर्गीकरण (Classification of Yogaasanas) आसनों की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए इन्हें तीन भागों में विभक्त किया जा सकता है (1) ध्यानात्मक आसन- ये वें आसन है जिनमें बैठकर पूजा पाठ, ध्यान आदि आध्यात्मिक क्रियायें की जाती है। इन आसनों में पद्मासन, सिद्धासन, स्वस्तिकासन, सुखासन, वज्रासन आदि प्रमुख है। (2) व्यायामात्मक आसन- ये वे आसन हैं जिनके अभ्यास से शरीर का व्यायाम तथा संवर्धन होता है। इसीलिए इनको शरीर संवर्धनात्मक आसन भी कहा जाता है। शारीरिक स्वास्थ्य के संरक्षण तथा रोगों की चिकित्सा में भी इन आसनों का महत्व है। इन आसनों में सूर्य नमस्कार, ताडासन,  हस्तोत्तानासन, त्रिकोणासन, कटिचक्रासन आदि प्रमुख है। (3) विश्रामात्मक आसन- शारीरिक व मानसिक थकान को दूर करने के लिए जिन आसनों का अभ्यास किया जाता है, उन्हें विश्रामात्मक आसन कहा जाता है। इन आसनों के अन्तर्गत शवासन, मकरासन, शशांकासन, बालासन आदि प्रमुख है। इनके अभ्यास से शारीरिक थकान दूर होकर साधक को नवीन स्फूर्ति प्राप्त होती है। व्यायामात्मक आसनों के द्वारा थकान उत्पन्न होने पर विश्रामात्मक आसनों का अभ्यास थकान को दूर करके ताजगी

हठयोग का अर्थ , परिभाषा, उद्देश्य

  हठयोग का अर्थ भारतीय चिन्तन में योग मोक्ष प्राप्ति का एक महत्वपूर्ण साधन रहा है, योग की विविध परम्पराओं (ज्ञानयोग, कर्मयोग, भक्तियोग, हठयोग) इत्यादि का अन्तिम लक्ष्य भी मोक्ष (समाधि) की प्राप्ति ही है। हठयोग के साधनों के माध्यम से वर्तमान में व्यक्ति स्वास्थ्य लाभ तो करता ही है पर इसके आध्यात्मिक लाभ भी निश्चित रूप से व्यक्ति को मिलते है।  हठयोग- नाम से यह प्रतीत होता है कि यह क्रिया हठ- पूर्वक की जाने वाली है। परन्तु ऐसा नही है अगर हठयोग की क्रिया एक उचित मार्गदर्शन में की जाये तो साधक सहजतापूर्वक इसे कर सकता है। इसके विपरित अगर व्यक्ति बिना मार्गदर्शन के करता है तो इस साधना के विपरित परिणाम भी दिखते है। वास्तव में यह सच है कि हठयोग की क्रियाये कठिन कही जा सकती है जिसके लिए निरन्तरता और दृठता आवश्यक है प्रारम्भ में साधक हठयोग की क्रिया के अभ्यास को देखकर जल्दी करने को तैयार नहीं होता इसलिए एक सहनशील, परिश्रमी और तपस्वी व्यक्ति ही इस साधना को कर सकता है।  संस्कृत शब्दार्थ कौस्तुभ में हठयोग शब्द को दो अक्षरों में विभाजित किया है।  1. ह -अर्थात हकार  2. ठ -अर्थात ठकार हकार - का अर्थ

कठोपनिषद

कठोपनिषद (Kathopanishad) - यह उपनिषद कृष्ण यजुर्वेद की कठ शाखा के अन्तर्गत आता है। इसमें दो अध्याय हैं जिनमें 3-3 वल्लियाँ हैं। पद्यात्मक भाषा शैली में है। मुख्य विषय- योग की परिभाषा, नचिकेता - यम के बीच संवाद, आत्मा की प्रकृति, आत्मा का बोध, कठोपनिषद में योग की परिभाषा :- प्राण, मन व इन्दियों का एक हो जाना, एकाग्रावस्था को प्राप्त कर लेना, बाह्य विषयों से विमुख होकर इन्द्रियों का मन में और मन का आत्मा मे लग जाना, प्राण का निश्चल हो जाना योग है। इन्द्रियों की स्थिर धारणा अवस्था ही योग है। इन्द्रियों की चंचलता को समाप्त कर उन्हें स्थिर करना ही योग है। कठोपनिषद में कहा गया है। “स्थिराम इन्द्रिय धारणाम्‌” .  नचिकेता-यम के बीच संवाद (कहानी) - नचिकेता पुत्र वाजश्रवा एक बार वाजश्रवा किसी को गाय दान दे रहे थे, वो गाय बिना दूध वाली थी, तब नचिकेता ( वाजश्रवा के पुत्र ) ने टोका कि दान में तो अपनी प्रिय वस्तु देते हैं आप ये बिना दूध देने वाली गाय क्यो दान में दे रहे है। वाद विवाद में नचिकेता ने कहा आप मुझे किसे दान में देगे, तब पिता वाजश्रवा को गुस्सा आया और उसने नचिकेता को कहा कि तुम मेरे

प्राणायाम का अर्थ एवं परिभाषायें, प्राणायामों का वर्गीकरण

प्राणायाम का अर्थ- (Meaning of pranayama) प्राणायाम शब्द, प्राण तथा आयाम दो शब्दों के जोडने से बनता है। प्राण जीवनी शक्ति है और आयाम उसका ठहराव या पड़ाव है। हमारे श्वास प्रश्वास की अनैच्छिक क्रिया निरन्तर अनवरत से चल रही है। इस अनैच्छिक क्रिया को अपने वश में करके ऐच्छिक बना लेने पर श्वास का पूरक करके कुम्भक करना और फिर इच्छानुसार रेचक करना प्राणायाम कहलाता है। प्राणायाम शब्द दो शब्दों से बना है प्राण + आयाम। प्राण वायु का शुद्ध व सात्विक अंश है। अगर प्राण शब्द का विवेचन करे तो प्राण शब्द (प्र+अन+अच) का अर्थ गति, कम्पन, गमन, प्रकृष्टता आदि के रूप में ग्रहण किया जाता है।  छान्न्दोग्योपनिषद कहता है- 'प्राणो वा इदं सर्व भूतं॑ यदिदं किंच।' (3/15/4) प्राण वह तत्व है जिसके होने पर ही सबकी सत्ता है  'प्राणे सर्व प्रतिष्ठितम। (प्रश्नेपनिषद 2/6) तथा प्राण के वश में ही सम्पूर्ण जगत है  “प्राणस्वेदं वशे सर्वम।? (प्रश्नोे. -2/13)  अथर्वद में कहा गया है- प्राणाय नमो यस्य सर्वमिदं वशे।  यो भूतः सर्वेश्वरो यस्मिन् सर्वप्रतिष्ठितम्।॥ (अथर्ववेद 11-4-1) अर्थात उस प्राण को नमस्कार है, जिसके

बंध एवं मुद्रा का अर्थ , परिभाषा, उद्देश्य

  मुद्रा का अर्थ एवं परिभाषा  'मोदन्ते हृष्यन्ति यया सा मुद्रा यन्त्रिता सुवर्णादि धातुमया वा'   अर्थात्‌ जिसके द्वारा सभी व्यक्ति प्रसन्‍न होते हैं वह मुद्रा है जैसे सुवर्णादि बहुमूल्य धातुएं प्राप्त करके व्यक्ति प्रसन्‍नता का अनुभव अवश्य करता है।  'मुद हर्ष' धातु में “रक्‌ प्रत्यय लगाकर मुद्रा शब्दं॑ की निष्पत्ति होती है जिसका अर्थ प्रसन्‍नता देने वाली स्थिति है। धन या रुपये के अर्थ में “मुद्रा' शब्द का प्रयोग भी इसी आशय से किया गया है। कोष में मुद्रा' शब्द के अनेक अर्थ मिलते हैं। जैसे मोहर, छाप, अंगूठी, चिन्ह, पदक, रुपया, रहस्य, अंगों की विशिष्ट स्थिति (हाथ या मुख की मुद्रा)] नृत्य की मुद्रा (स्थिति) आदि।  यौगिक सन्दर्भ में मुद्रा शब्द को 'रहस्य' तथा “अंगों की विशिष्ट स्थिति' के अर्थ में लिया जा सकता है। कुण्डलिनी शक्ति को जागृत करने के लिए जिस विधि का प्रयोग किया जाता है, वह रहस्यमयी ही है। व गोपनीय होने के कारण सार्वजनिक नहीं की जाने वाली विधि है। अतः रहस्य अर्थ उचित है। आसन व प्राणायाम के साथ बंधों का प्रयोग करके विशिष्ट स्थिति में बैठकर 'म