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Yoga MCQ in Hindi for QCI, YCB Yoga Protocol Instructor Exam

नोट-   निम्नलिखित प्रश्नो का उत्तर सत्य / असत्य में बताइये। 1. युजिर योगे शब्द हठयोग के अर्थ में प्रयोग हुआ है। (A) सत्य      (B) असत्य 2. योगश्चित्तवृत्तिनिरोध: पतंजली योगसूत्र का सूत्र है। (A) सत्य      (B) असत्य  3. अभ्यास तथा वैराग्य से चित्त वृत्तियों को निरुद्ध किया जा सकता है। (A) सत्य      (B) असत्य  4. मैत्री, करुणा योग साधना में बाधक तत्व हैं। (A) सत्य      (B) असत्य  5. संशय योग साधना का साधक तत्व तत्व है। (A) सत्य      (B) असत्य  6. अत्याहार योग साधना में साधक तत्व है। (A) सत्य      (B) असत्य   7. कर्म करना व्यक्ति की स्वाभाविक प्रवृत्ति है। (A) सत्य      (B) असत्य   8. योगः कर्मसु कौशलम् यह सूत्र योगसूत्र से लिया है। (A) सत्य      (B) असत्य  9. विहित कर्म के चार भेद है। (A) सत्य      (B) असत्य   10. कृष्ण कर्म का अर्थ पाप कर्म से है। (A) सत्य      (B) असत्य   11. ईश्वर के प्रति अनन्य प्रेम ही भक्ति है। (A) सत्य      (B) असत्य   12. पराभक्ति, नवधा भक्ति की उच्च अवस्था है। (A) सत्य      (B) असत्य   13. नवधा भक्ति के 10 भेद बताये गये है। (A) सत्य      (B) असत्य   14. ब

MCQ on Yoga

    नोट :- इस प्रश्नपत्र में (25) बहुसंकल्पीय प्रश्न है। सभी प्रश्न अनिवार्य है । (1). तदादृष्टुऽस्वरूपेस्थानम्‌ सूत्र है- A. हठप्रदीपिका             B. शिव संहिता C. पांतजल योगसूत्र       D. केशव संहिता (2). संयोग योग इत्युक्तो जीवात्मपरमात्मनो कहा गया है- A. याज्ञवल्क्य स्मृति  B. योगसूत्र C. गीता                      D. नारद सहिंता (3). चित्त की वृत्तियों का निरोध होना योग है किस महर्षि के अनुसार है A. महर्षि कपिल के         B. महर्षि पतंजलि के C. महर्षि याज्ञवल्क्य      D. महर्षि रामानन्द सागर (4). श्रीमद्भगवद्‌ गीता उपदेश है A. हरिकृष्ण का    B. बालकृष्ण का C. श्रीकृष्ण का      D. अर्जुन का (5) योग के पुरातन प्रवक्ता है । A. महार्षि पंतजलि   B. महर्षि व्यास C. भगवान श्रीकृष्ण  D. हिरण्यगर्भ (6) निम्न में से आस्तिक दर्शन नही है- A. बौद्ध दर्शन     B. योग दर्शन C. न्याय दर्शन   D. सांख्य दर्शन (7) किस ग्रन्थ में चित्त वृत्तियों के निरोध को योग कहा गया है A. ऋग्वेद में  B. योग दर्शन में C. गीता में     D. उपनिषद में (8) सांख्य दर्शन में महर्षि कपिल ने कितने तत्वों की कल्पन